21.11.18

BLOGGER Blog Ko Website Mai Kaise Badale/Design kare Top jankari In Hindi

प्रिय: Visitors आपका एक बार फिर से स्वागत है. Indian First News पर आज में आपको जानकारी दूँगा की जब आप Free Blogger साईट पर अपना Blog तो बना लेते हैं. लेकिन जब आपका ब्लॉग डिजाइन अच्छी तरीके से नहीं होता है तो Traffic भी कम आता है. और दिखने भी सुन्दर नहीं दिखाई देता है जिसे बहुत से नये Blogger Blogging में success नहीं होते हैं. और उनके सपनों पर पानी फिर जाता है इसीलिए मेरी Post में आपको Blog को कैसे Website की तरह Design करें यह सब जानकारी आपको Read करने को मिलेगी आप मेरी Post को बराबर Follow करें.

BLOG TEMPLATE :

सबसे पहले अपने BLOG के लिए अपनी मनपसंद की TEMPLATE /THEME सलेक्ट कर लेनी चाहिए. अगर आपने अच्छी THEME CHOICE कर लिया है तो आपको बार बार चेंज नहीं करना पड़ेगा TEMPLATE FAST LODDING होना जरूरी है और दिखने में भी सुन्दर होना चाहिए. 

Blog Header :

Blog के header को अच्छे से design करना बहुत जरूरी होता है. Blog का सबसे जरूरी Important part Header ही होता है. visitors की नजर सबसे पहले header पर ही पडती है. और आपका Blog पुरी तरह से website जैसा दिखना चाहिए. 

Website Navigation :

अपनी site पर एक Top quality का navigation एड जरूर करें और वो mobile Responsive होना चाहिए. 

NEXT PREVIOUS POST :

VISITORS सबसे पहले HOME PAGE को OPEN करते हैं. इसलिए HOME PAGE पर LOYOUT के नीचे NEXT PREVIOUS POST OPTION एड करें जिसे आपकी साईट पर आने वाले VESITORS को आपकी दुसरी POST पर जाने में सुविधा होगी. 

POPULAR POST WIDGET ADD:

आपके BLOG पर POPULAR AUR LATEST POSTS WIDGET ADD होना जरूरी है. जब कोई भी विजिटर्स आपकी साईट पर आयेगा और POST READ करेगा और जब Popular Widget add दिखाई देगा तो वो उस post पर जाना ज्यादा पसंद करेगा. 

Blog comments stail :

Visitors आपकी site पर आपसे कुछ सुझाव चाहते हों या कोई चीज़ उनको समझ में नहीं आ रही है इसके लिए अच्छा comment box add  करना चाहिए design भी सुंदर होना चाहिए जिससे विजिटर्स को ज्यादा पसंद आयेगा और दुसरों के कमेंट देखकर वो भी आपकी साइट पर कमेंट करना चाहेगा 

About author :

Blog पर about the author भी एड करें यह एड करने से visitoers आपके बारे में जानेगें और आप पर विश्वास भी बढेगा और उनको आप के बारे में पुरी जानकारी मिलेगी की आप कहां से हो और कौन हो.

Search Bar :

Blog पर सर्च बार box जरूर add करें जब कोई visitors आपकी साइट पर आता है. और उनको अपनी मनपसंद की जानकारी खोजना है तो वो search box से आसानी से खोज सकता है और direct post पर जा सकता है. 

Image /photos :

Blog post में Image का होना बहुत जरूरी होता है. एक Image बराबर 2000 words जितना काम करती है अगर आपने ब्लॉग post में अच्छी image लगाई है. तो आने वाले विजिटर्स को Image देखकर ही मालुम पड़ जाता है कि आपकी पोस्ट में क्या जानकारी बतायी गयी है या किस topic पर है.

Blogger Blog को  website में कैसे बदले यह आपको पसंद आयी होगी post में बताई गई जानकारी में अगर आपको कोई problem आये या समझने में तकलीफ होती है तो आप नीचे comment box में अपना question पूछ सकते हो और हां अगर अगर मेरी post आपके लाभदायक है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जैसे Facebook whatsapp twitter google plus पर जरूर शेयर करें.

7 comments: