25.3.19

FACEBOOK POKE KYA Hota HAI - एक दुसरे को POKED YOU क्यों करते हैं

Hallo friends we'll come to you Indian first News. दोस्तों आज का जमाना INTERNET का है. और अगर हम internet socail की बात करते हैं.  तो भला FACEBOOK को कैसे भुल सकते हैं आज world में 2 miliyan facebook users लगभग है. और आज के समय की सबसे popular sites है Facebook,   दोस्तों आज की मेरी post का topic है.  की FACEBOOK POKE क्या है. और FACEBOOK यूजर्स एक दूसरे को POKE क्यों करते हैं. इसी विषय पर मेने यह पुरी post लिखी  है. दोस्तों आपको बिल्कुल सरल और आसान शब्दों में  facebook poke क्या है.  यह समझाने की कोशिश की है. अगर आपको मेरी post अच्छी लगे तो अपनो दोस्तों के साथ share जरूर करना.
 Facebook account  बनाना बहुत ही आसान है कोई भी नया user अपना अकाउंट बना लेता है. और अपनी Photo video अपने विचार share  करते हैं. एक दुसरे के साथ जुड़कर अपने विचारों का आदान प्रदान करना हर तरह की जानकारी facebook पर मिल जाती है.  इसके साथ साथ facebook ने और भी कई useful features भी एड किये  है. इनमें से कुछ feature ऐसे भी हैं.  जिनकी जानकारी हर facebook user को नहीं होती है.  और इसी में से एक है facebook poke इस शब्द को ज्यादातर नये यूजर्स नहीं जानते हैं या इसका पता ना बराबर मालुम होता है. की यह facebook poke क्या है.  और यह क्यों जरुरी है. और किसी दूसरे को कब poke करना जरूरी होता है. 

जब नये  user को facebook Notification में POKED you लिखा हुवा आता है.  तो वो सोच में पड़ जाते हैं कि यह क्या और क्यों आया है और इसका मतलब क्या होता है. मेरी जहां तक जानकारी और एक अध्ययन के मुताबिक लगभग 80-85% facebook user को इसका अर्थ मालुम नहीं होता है.  और उन लोगों को जब poke का option दिखाई देता है तो बिना कुछ सोचे समझे एक दुसरे को POKE कर देते हैं.
Read more >> Instagram Account ki privacy policy kaise badaye

FACEBOOK POKE करने से क्या होता है? 

POKE शब्द का अर्थ अगर हम हिन्दीं में समझने की कोशिश करें तो इसका मतलब होता है. " प्रहार "  अगर आपको कोई poke करता है तो आपके facebook notification में POKED you  लिखा हुवा आता है. मतलब आप पर किसी ने facebook poke यानी  प्रहार किया गया है. इसको दुसरे नजरिया से देखें तो इसका मतलब आपको कोई बात याद दिलाना और आपको परेशान करना अगर कोई facebook user बार बार किसी को POKE करता है तो उसकी ID block होने का भी खतरा हो जाता है.

कोई भी facebook users कब कब poke कर सकता है। इसका उत्तर में आपको सरल और आसान शब्दों में आपको बताने जा रहा हूँ.  दोस्तों जैसे आप कभी कभी गल्ती से facebook पर ज्यादा comment sharing spam links share करते हैं तो facebook को लगता है.  कि आपकी वजह से facebook पर जो दुसरे यूजर्स है. उनको problm हो रही है इसलिए fb आपकी ID को थोड़े समय के लिए block कर देता है और  block  होने के बाद आप कई भी comment share spamlinks कुछ भी नहीं कर सकते हैं. 

जब आपकी ID block को unblock  कराने के लिए आप अपने दोस्तों को बोलकर आपको poke करा सकते हो ऐसा करने से facebook को लगता है.  कि यह real ID है और वो आपको जल्द ही spamming से बहार निकाल देते हैं एक बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए कि हमें भी किसी को भी ज्यादा poke नहीं करना चाहिए हो सकता है। facebook हमारी भी ID को block  कर दे. 

तो दोस्तों मुझे पुरी उम्मीद है कि आपने मेरी post अंन्त तक जरुर पढी होगी मेने पुरी कोशिश किया आपको सरल और आपकी भाषा में कई facebook poke क्या है. और इसे क्यों करते हैं में आशा करता हूं आपको यह post जरूर पसंद आई होगी। 

2 comments: