26.2.19

KYC का क्या मतलब होता है और यह क्यों जरुरी है - हिंदी में जानकारी

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है एक बार फिर से Indian first news पर आज में आपको एक बहुत ही अच्छी बात बताने जा रहा हूँ. जो आपके दैनिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है आज की मेरी Post का Topic है KYC ! में इस post में बताऊंगा कि KYC क्या होती है? और यह क्यों हमारे लिए इतनी important है. KYC नाम तो हम सब ने सुना ही होगा क्योंकि जब हम Bank Account खुलवाने Bank से Loan लेने Locker  लेने Credit card pan card post office matual fund खरीदने तथा Lic bima यह चीजों को लेने के लिए हमारे से kyc form भरवाया जाता है. इसके साथ साथ हाल ही में indian सरकार ने अगर आप mobile seem खरीदते हैं. तो भी आपको यह kyc form भरना अनिवार्य है indian reserve bank के द्वारा all बैकों के customers से kyc form भरवाना अनिवार्य किया गया है.
यह सब जानने के बाद आपको यह तो मालूम हो गया होगा कि kyc क्या होता है.  और यह कहां काम आता है अब आप यह मन में विचार करते होगें या इसका पता लगाने चाहते होगें कि सरकार यह form हमसे क्यों भरवाती है.  और यह सब bank में जमा करवाना क्यों जरुरी होता है.  और kyc का मतलब क्या है. तो दोस्तों आप मेरी इस post को ध्यान से पढियेगा में kyc topic पर आपको  आपकी आसान भाषा में पुरी डिटेल से मेनें आपको समझाने की कोशिश की है. अगर आपको कोई topic या शब्द समझने में तकलीफ या परेशानी होती है. तो आप निचे comment box में अपना सवाल पूछ सकते हो हमारी टीम की यह कोशिश रहेगी की आपको अपने सवाल का उतर आसान और सरल शब्दों में मिलेगा दोस्तों अगर आप चाहो तो इस post को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ share भी कर सकते हो. 

KYC किसे कहते हैं? 

KYC BANK बीमा company आदि संस्थाएं ग्राहकों को अपनी सेवाएं प्रदान करने से पहले उसकी पहचान वेरिफिकेशन करती है kyc reserve bank द्वारा शुरू की गई identifications है kyc word banking se related होता है. kyc का मतलब होता है know your customers( kyc ) is the process of a business identifying add verifying the identity of its client,  bank  अपने customers ki पहचान इसी kyc form se karta hai.

Read more >> Instagram Account ki privacy policy kaise badaye

सूर्य सबसे पहले किस देश में उगता है आलंपिक गोल्ड मेडल में सोना कितना होता है

FACEBOOK POKE KYA Hota hai एक दुसरे को POKED YOU क्यों करते हैं

महिलाओं के लिए लोगों की ऐसी सोच क्यों?


Indian government और indianreserve bank ने उपभोक्ताओं को छ: प्रकार के दस्तावेज़ों को मान्यता दी है. जो इस प्रकार है kyc form भरते समय आपके पास यह दस्तावेज होना अनिवार्य किया गया है जो में आपको नीचे बताने जा रहा हूँ.

KYC Documents list-

1. पासपोर्ट ( passport ) 2. मतदाता पहचान पत्र ( voters identities card ) 3. ड्राइविंग लाइसेंस ( Driving license )  4. Aadhar card ( आदार कार्ड )  5.पेन कार्ड ( pan card ) यह सब Document का होना जरूरी है bank customer से यह kyc form इसलिए भरवाते है कि यह सब डॉक्युमेंट्स जमा कराने से bank का आपके प्रति विश्वास हो जाता है की आप bank के साथ धोखाधड़ी नहीं कर सकते हैं और इसे कस्टमर्स के लिए भी फायदा रहता है.

तो दोस्तों आज की इस post में आपने पढा की kyc क्या होती है.  और यह क्यों जरुरी है मुझे उम्मीद है. कि आप सब को मेरी post अच्छी लगी होगी.  और साथ ही आपको कुछ सीखने को जरूर मिला होगा और मुझे आशा है कि मैं आगे भी एक से बढ़कर एक post आपके लिए लेकर आऊंगा आप भी पढिये दुसरों को भी पढाइये आप भी आगे बढिये और दुसरों को भी आगे बढाइये. 

2 comments: