4.10.18

SEO क्या है website के लिए जरूरी क्यों होता है Top jankari हिंदी में

नमस्कार दोस्तों. अगर आपने blog बनाया है और आपको SEO  की बिल्कुल भी जानकारी नहीं है तो मेरी यह post आपके लिए बहुत काम की होगी. में इस post में आपको बताउंगा कि seo किसे कहते हैं और अपने blog या website के लिए कितना जरूरी होता है.

SEO का full from नाम होता है search engine optimization. Search engine क्या होता है. यह हम सबको पता है google पुरे world का सबसे popular search engine हे और इसके अलावा Bing. Yahoo जैसे और भी search engine उपलब्ध है seo की मदद से हम अपनी website या blog की सभी पोस्ट N. - 1 पर ला सकते हैं .

google पर जाकर हम कुछ भी keyword type करके search करते हैं तो उस keyword से related जितने भी content होते हैं वो सभी अलग अलग blog से आते हैं और जो result हमको सबसे पहले दिखाई देता है वो google में नम्बर एक पर होता है. और नम्बर वन का मतलब होता है कि उस  blog में seo का इस्तेमाल अच्छी तरह से किया गया है जब blog mai seo ka ईस्तेमाल सही होगा तो visitor भी ज्यादा आयेंगे और आपका blog fames भी ज्यादा होगा.

SEO हमारे blog ko Google में नम्बर - 1 रैंक  पर लाने के लिए मदद करता है. और यह एक तकनिक होती है जो आपके website को search engine के सभी results पर सबसे पहले रख कर उसमें visitor को बढावा देता है अगर आपका website search result में सबसे ऊपर होता है तो internet user sabse पहले आपकी site पर ही visit करेगा जिसे आपकी साइट की traffic भी अच्छी बढ जायेगी और आपकी income भी अच्छी होने लगेगी.

SEO blog के लिए क्यों जरुरी है?

अपनी वेबसाइट को लोगों तक पहुंचाने के लिए हम seo का इस्तेमाल करते हैं. मान लिजिए राम ने एक website बनाई और उसमें अच्छी अच्छी high quality content भी publish कर दिया लेकिन अगर राम ने अपनी साइट पर seo का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं किया तो वो वेबसाइट लोगों तक नहीं पहुंच पायेगी और उनको website बनाने का कोई फायदा नहीं होगा.


SEO को समझना इतना भी मुश्किल नहीं है. अगर आपने इसे सीख लिया तो अपने blog को बहुत ही अच्छा बना सकते हो और उसकी value search engine में बढा सकते हो जब आप seo friendly post करेंगे तो उसका फायदा धीरे धीरे दिखने लगेगा सब्र का फल बहुत मिठा होता है.

SEO दो प्रकार के होते हैं : on page seo or of page seo

On page seo - का काम आपके website में होता है इसका मतलब है कि आपकी website को ठीक तरह से disign करना जो seo friendly होना चाहिए. आप seo के ruls को follow जरूर करें. अपने blog में Template का इस्तेमाल करना अच्छे Content लिखना और उनमें best keyword use karna jo search engine mai top par search kiya jata hai. Keywords का प्रयोग post में सही जगह करना जैसे titel,meta discription content में keyword का प्रयोग करना यह सब करने से google को आपकी site पहचानने में कोई तकलीफ नहीं होती है कि आपके content किस topic पर है. और जल्दी आपके ब्लॉग को google page पर rank में लाने के लिए मदद करता है यह सब करने से आपकी site पर ट्रैफिक भी बहुत अच्छी होती है.

Of-page seo -

इसका पुरा work blog से बहार होता है. और अपने blog को promotion करना होता है इसमे आपको अलग अलग page जैसे facebook, youtube, estagram, tviter, Google page, यह सब बनाकर आपको अपनी site को share करना होता है. और बड़े बड़े bloggers की site par comments करना ही of-page seo ही होता है यह सब से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक ज्यादा आयेगी. 

〓 मुझे विश्वास है कि seo क्या है आपको समझ में आ गया होगा और फिर भी आपको कोई problem होती है तो आप मुझे comment box में अपना question रख सकते हो में आपकी help करने के लिए हर वक्त तैयार हुं. 

7 comments:

  1. I felt very happy while reading this site. This was really very informative site for me. I really liked it. This was really a cordial post. Thanks a lot!. Webdesigner

    ReplyDelete
  2. Use Pay Per Click advertisements for catchphrases https://privateseoclub.net/ that are much lower in cost. This is a progressively effective utilization of your promotion dollars.

    ReplyDelete
  3. We are really grateful for your blog post. You will find a lot of approaches after visiting your post. I was exactly searching for. Thanks for such post and please keep it up. Great work. Webdesign

    ReplyDelete
  4. You make so many great points here that I read your article a couple of times. Your views are in accordance with my own for the most part. This is great content for your readers. SEO optimalisatie

    ReplyDelete