21.9.18

Search engine क्या होता है.जानने के लिए link पर click करें.

नमस्कार दोस्तों, आज का युग इंटरनेट का युग है और आज के समय में हर कोई internet यूज करता है और सभी काम लगभग online हो गया है अगर आपने blog बनाया है और बिल्कुल भी विजिटर्स ( traffic ) नही आ रही हैं तो आपके लिए मेरी यह पोस्ट बहुत महत्वपूर्ण है

Google search engine

सबसे पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि search engine होता क्या है. और यह केसे काम करता है search engine एक ऐसा alogihum है. जो हमारे द्वारा internet पर search की गई जानकारी की information हमें देता है. इसके लिए वह अपना डेटा base में मौजूद जानकारी को fasty और index  और rank देता है जिसे SERP कहते हैं. और इसका fullform नाम होता है search engine result page होता है. किसी भी page को search results में top पर लाने के लिए seo की बहुत बड़ी भूमिका होती है google . Yahoo. Bing. यह सब search engine ही है.

आज के समय में google search engine सबसे ज्यादा popular है. क्योंकि हमें internet पर कुछ भी search करना होता है तो हम लोग google search engine का उपयोग करते हैं. world में 70% लोग google को यूज करते हैं जब आपको google पर कुछ भी search करना होता है तो google आपको best results देने के लिए 200 factor का इस्तेमाल करता है. जो articles google के इन मापदंडों के अनुसार होता है वह आपको google First page पर show  करता है. जिसे हमें सही जानकारी मिल सके.

Search engine काम कैसे करता है >>

अगर आप google पर सर्च करते हो '' Narendra Modi '' तो search engine पहले से ही crawl और index की हुई Ranking list को आपके सामने ले आता है. जिसे search engine के bots और spider लगातार 24 hours crawl और index करके अपनी Ranking list बना लेते हैं. और जैसे ही आप कुछ google पर search करते हैं तो वह आपको search engine results page ( SERP) पर दिखाई देती है.

Google पर सभी search engine के काम करने का तरीका अलग अलग Technic होती है और सब search engine तीन step में काम करता है. 

मुझे उम्मीद है कि आप सबको मेरी जो search engine के बारे में मेनें जो आपको बताया वो समझ में आ गया होगा. अगर हां और भी कोई भी froblm आपको होती है तो आप comment box में अपना सवाल पुछ सकते हो indian first News आपकी मदद करने के लिए हर संभव कोशिश करेगा. 

1 comment:

  1. I admire this article for the well-researched content and excellent wording
    seo company in chennai

    ReplyDelete