12.6.19

YouTube channel कैसे बनाये - हिंदी में जानकारी

हैलौ दोस्तों नमस्कार, आज में मेरी पोस्ट में आपको बताऊंगा की Youtube channel कैसे बनाये, youtube आज के समय में बहुत ही फैमस social विडियो साइट है.  और हर रोज लाखोँ विडियो youtube पर अपलोड  किये जाते हैं बहुत से ऐसे लोग हैं.  जो लाखों रुपये हर महीने youtube channel से कमाते हैं इस internet के युग में हर कोई एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करता है.  और सभी एंड्रॉयड फोन में लगभग youtube आता है.  जो लोग अपना खुद का चैनल youtube पर बना लिया है.  उनके लिए और जो अभी नया चैनल बनाना चाहते हैं. तो आप इस पोस्ट को अंत तक step by step जरूर पढें.

 Account बनायें 

अगर आप youtube पर अपना चैनल बनाना है तो आप अपना GOOGLE Account काम में ले सकते हैं और अगर आपको दुसरे अकाउंट से चैनल बनाना है.  तो आप www.youtub.com पर जाने के बाद top left पर बने बड़े साइन-इन पर क्लिक करके आगे के स्टेप्स फॉलो करे. 

अपना channel सेटअप करें 

Youtube पर अकाउंट बन जाने के बाद आप अपना youtube channel बना सकते हैं इसके लिए top raght पर जाकर Frofil fichar पर क्लिक करें और अपना चैनल का चुनाव करें इसके बाद आपको अपने चैनल का नाम देना होता है.  नाम ऐसा रखें जो दिखने और पढने मे व्यूअरस को सुंदर लगे और अपनी और आकर्षित करता हो फिर उसके बाद आपको कस्टमाइज चैनल बटन पर क्लिक करते हैं तो चैनल आर्ट और अपना Frofil fichar ऐड कर सकते हो.  

Video apload kaise kare 

Video  अपलोड करने के लिए Frofil fichar पर क्लिक करके youtube studeo ओॅप्शन पर जाकर आप विडियो अपलोड कर सकते हैं.  किस किस को विडियो दिखाना चाहते हैं इसके लिए आप पब्लिक प्राइवेट, अनलिस्टेड और शेड्यूल का विकल्प चुन सकते हैं विडियो अपलोड होने के बाद आप टाइटल टैग संबंधित जानकारी जोड़ सकते हो.  

अपने channel का मोनेटाइज करके पैसा कमाऐ

आज के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो youtube channel से लाखों रुपये हर महीने कमाते हैं अगर आप भी अपने चैनल से पैसे कमाना चाहते हैं.  तो अपने चैनल को मोनेटाइज करना जरूरी होता है.  इसके लिए आपके चैनल पर लास्ट 12 महीने में चार हजार वाॅच्ड आवर्स होना जरूरी है और कम से कम एक हजार सब्सक्राइबर होना भी जरूरी है 
यह सब होने के बाद अपने चैनल को google adsense Account approved करवाना पडता है अगर अपने चैनल को approwe मिल जाता है तो हम अपने चैनल पर एड लगाकर सुपर चैट से कमाई कर सकते हैं.  

मुझे उम्मीद है कि आपको आज की मेरी post अच्छी लगी होगी आपको अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप comment box पुछ सकते हो दोस्तों पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें. 

No comments:

Post a Comment