26.9.18

Google Adsense work kaise करता है all tips hindi mai - Indian first News

मेरी पिछली post में आपको बताया था कि google adsense क्या होता है में आशा करता हूँ कि तुम सब को मेरी post पढकर यह तो मालूम चल गया होगा कि google adsense क्या है और आज की इस post में जानकारी दूँगा की adsense काम कैसे करता है
हम लोग जो भी अपनी site में ads डालते हैं उन्हें publishar कहा जाता है और site पर जो ads हमें दिखाई देता है वो Advertiser होते हैं जैसे हम मान लेते हैं हमारे blog में idea का ads दिखाई देता है तो इसका मतलब यह एक Advertiser है.

अगर आप किसी company का ad अपनी site पर दिखाना चाहते हैं तो यह सम्भव नहीं है कि आप उस company के साथ direct जुङ जावो. ऐसे में आप कितनी company के साथ बात करोगे. इसलिए google ने adward के नाम से एक product शुरू किया है. इसके जरिए बड़ी बड़ी company या जो कोई भी अपना products world में promote करना चाहते हैं वो उसके साथ ragister कर सकता है और अपना ads add
कर सकते हो.
सभी company और products के keywords होते हैं और keywords वो होते हैं. जिसको लोग google पर सर्च करते हैं अगर आपकी website पर किसी products का keyword है तो आपकी website उसी keyword के साथ related ads दिखाई देगा. और जब google के robots आपके blog पर visit करते हैं और आपकी website में कोई keyword डिटेक्ट करते हैं तो वो उसे AdWords से match कराके उसके जो product है वो ही ads दिखायेगा.

जैसे आपने अपने blog में job के बारे में जानकारी दी है तो आपके blog में job से related advertise दिखाई देता है यह सब ad  उन company के है जो Google AdWords में अपनी products के keywords डाले है. और जब भी हम अपनी post में उनके keywords को use करते हैं तो हमें उनके ही ads दिखाई देता है.

Interest based advertising - जब कोई आप e-commerce या कोई product के website visit करते हैं तो सबकी history और date आपकी browser में save  हो जाती है. और फिर कभी आप blog या website पर visit करते हैं तो जिसमें adsense के ad  है तो वो आपकी browser के date को  access करके आपके पिछली visit  किये गये page के हिसाब से ads  दिखाता है adsense यह मानता है कि आपको उसमें interest है तो आपके उससे relatade ad show करता है जैसे आपने flipkart  का website visit  किया और उसमे एक bike खोज रहे हैं तो आपका next adsense ad bike के related ही show होगा.

Google adsense कैसे काम करता है आपको मेरी post अच्छी लगी होगी और अगर आपको समझने में कोई problem होती है तो मुझे comment box mai अपना सवाल पुछ सकते हैं मेरा प्रयास यही रहेगा कि मैं आपकी हर तरह से halp करूं.

1 comment: