1.12.18

बिजनेस के लिए अपनी टीम को सक्सेस कैसे बनायें टीम लिडर को क्या क्या करना चाहिए - कुछ खास टिप्स जानें

आज के समय में हर कोई अपना खुद का बिजनेस करना चाहता है. क्योंकि सभी को सरकारी नौकरी मिलना थोड़ा मुश्किल हो गया है इसी बात को फॉलो करते हुए मैं आपके लिए यह पोस्ट लेकर आया हूँ. कि हम भी एक टीम बनाकर हमारा खुद का बिजनेस कैसे चालू करने के साथ अपनी टीम पर मजबूत पकड़ कैसे बनाये और बिजनेस में सक्सेस जल्दी कैसे हो सकते हैं.

Teem लीडर हर समय अपने टीम सदस्यों को मोटिवेट रखता है. ताकि टीम का हर सदस्य अपनी पुरी क्षमता से अपना work कर सकें इसलिए आज की post में आपको जानकारी दूँगा की अगर आप बोस है. और अपनी टीम को कैसे बेहतरीन बना सकते हो अगर आपकी टीम पर पकङ मजबूत होगी तो आप अपने बिजनेस में सक्सेस जल्दी हो जावोगे कहते हैं .ना कि जिस परिवार का मुखिया अच्छा हो परिवार बहुत तरक्की करता है और एक साथ मिलकर रहते हैं वैसे ही लिडर को अपनी टीम को परिवार की तरह रखना चाहिए और हर सदस्य को अपना मान कर चलना चाहिए .

एक लक्ष्य बनाकर टीम को चुनौती दें. 

टीम लीडर के तौर पर आपको अपनी Teem को लक्ष्य को पुरा करने के लिए चुनौती देनी चाहिए और लक्ष्य तक पहुंचने में टीम मेंम्बर में रुचि पैदा करनी चाहिए अगर लक्ष्य ज्यादा चुनौती वाला है .तो टीम सदस्य इसे प्राप्त करने के लिए पुरी कोशिश करेंगे अपनी टीम में लक्ष्य के प्रति जोश पैदा करने का प्रयास करते रहना चाहिए. अपनी टीम को मुकाम तक पहुंचाने के लिए क्रिएटिव तरीके से सोचने के लिए प्रेरित करना चाहिए जब आप अपने काम से फ्री हो तब अपनी टीम के कार्यों की समीक्षा भी करते रहना चाहिए.

जिम्मेदारी का अहमियत बतायेंं.

अपनी टीम के सदस्यों के अंदर जिम्मेदारी की भावना होगी तो वह अपना काम करने में ज्यादा रुचि रखते हैं. अपना काम पुरी शिद्दत से करने का प्रयास करेंगे अगर आपने पुरी टीम को जिम्मेदारी दे दी है तो आपको हर सदस्य के पिछे भागना नहीं पङेगा और अपना समय भी बच जायेगा. इसके साथ साथ अपने टीम मेंम्बर के सदस्यों को बताये की उनके काम का company में कितना महत्व है . 

नियमित रिव्यू करते रहें. 

टीम लीडर होने के नाते आप सोच सकते हैं. कि कुछ काम आप ही बेहतर तरीके से पुरे कर सकते हैं. पर आपको काम अपनी company mambers के साथ बांटने की कला आनी चाहिए इससे टीम के सदस्य खुद को सशक्त महसूस करते हैं और बेहतर प्रदर्शन करते हैं. 

काम के साथ साथ प्रशंसा भी करें. 

लीडर को टीम के हर जीत को सेलिब्रेट करना चाहिए इससे टीम के सदस्यों का काॅन्फिडेंस बढता है. परफॉर्मेंस में गड़बड़ी होने पर भी प्रोत्साहन करते रहना चाहिए. अच्छे वर्कर्स की सबके सामने प्रशंसा करनी चाहिए व नेगेटिव फीडबैक हमेशा अकेले में देना चाहिए और अपनी टीम परफॉर्मेंस पर हर वक्त निगरानी रखनी चाहिए. 

नियमित प्लानिंग करना. 

जब आप किसी भी लक्ष्य को तारगेट करके चलते हैं. तो रोजाना की गतिविधियों को परिभाषित करना चाहिए और तय करना चाहिए कि दिन के अंत तक हर काम पूरा हो सुनिश्चित करें कि प्राप्त करने योग्य लक्ष्य बनाये सदस्यों का समान करना बहुत जरूरी होता है टीम के सदस्यों में एक दुसरे के प्रति मन मुटाव नहीं होने दें.

सबसे ज्यादा आपका यह कर्तव्य बनता है कि आपको हर काम में विश्वास पैदा करना चाहिए की आप यह काम आसानी से कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर आपको बताता चलु की घर में जो झाडू होती है. वो मान लो उसका अगर एक तिनका अलग कर लेते हैं. तो वो उसका कोई काम नहीं रहता है और अगर सब तिनकों को मिला लिया जाए तो वो झाडू बन जाती है. और पुरे घर की सफाई कर देती है वैसे ही company लिडर को अपने सारे टीम मेंम्बर को काम करने के प्रति बांधकर रखना जरूरी होता है.
पोस्ट अच्छी लगे तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. 

No comments:

Post a Comment