24.11.18

SMARTPHONE इस्तेमाल करते समय कौन कौन सी चीजों से बचना जरूरी है BEST Tarika In Hindhi Mai - Indian first News

आज के समय में Smartphone सबसे ज्यादा काम में लेने वाला गैजेट है. और यह बहुत जरूरी भी हो गया है क्योंकि  आज के Time में बहुत से ऐसे काम है जो Phone से ही हम करते हैं. इसलिए हम ऐसा कहे की Smartphone हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है इन सब के साथ Smartphone काम लेते समय हमें कुछ चीजों का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी होता है. जो में आपको निचे Post में बताने जा रहा हूँ और आज की मेरी पुरी पोस्ट इसी Topic पर है.

1- अपने Smartphone को शर्ट की ऊपर की जेब में रखने से बचें. 

 हमें अपने phone को शर्ट की ऊपर की जेब में नही रखना चाहिए हांलाकि विशेषज्ञों में इसे लेकर अभी वाद विवाद बना हुआ है. पर डाक्टर की सलाह माने तो हमें ऐसा करने से बचना चाहिए और ऐसा करने से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. 

2- Smartphone सोते समय पास में ना रखें. 

सोते समय अपने smartphone को बेड से थोड़ा दूर रखकर सोना चाहिए कभी कभी हम सोचते हैं. कि मोबाइल फोन को अपने तकिये के नीचे रख देते हैं लेकिन उसे भी हमारे स्वास्थ्य पर खतरनाक असर पड सकता है. 

3-  स्मार्टफोन जरूरत से ज्यादा चार्ज नहीं करना चाहिए. 

जब हम पुरे दिन भागदौड़ में रहते हैं और हमें एक जगह बैठने का टाईम नहीं मिलने के कारण हम शाम को घर पर आते ही अपने फोन को चार्ज पर लगाकर सो जाते हैं. या की घंटों तक चार्ज करने की आदत हो जाती है. तो ऐसा करने से smartphone में ओवरहीटिंग की समस्या हो जाती है एक बार Phone चार्ज करने के बाद उसे पावर आउटलेट से अनप्लग कर देना चाहिए. 

4- Smartphone को चार्ज करते समय इयरफ़ोन प्लग इन ना करें और म्यूजिक भी ना सुने. 

अभी हाल ही में एक प्रकाशित रिपोर्ट में दावा किया गया की Smartphone को चार्ज करते समय म्यूजिक सुनने के लिए इयरफ़ोन को प्लग इन करने से बचना चाहिए इससे बिजली का झटका भी लग सकता है. 

5- अपने Smartphone को अनलाॅक्ड ना रखना चाहिए. 

Phone की संवेदनशील जानकारियां को किसी के साथ भी share करना खतरनाक हो सकता है. बायोमैट्रिक आॅथेटिकेशन जैसे फिंगरप्रिंट या कठिन passward से phone को सुरक्षित बना लेना चाहिए. 

6- smartphone को चार्ज करते समय केस हटाना ना भूलें. 

जब आप अपने smartphone को चार्ज करते हैं तो उस दौरान इसका केस हटा देना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करोगे तो चार्जिंग के दौरान केस को नुकसान भी पहुंच सकता है. 

7- अज्ञात स्रोतों से एप्स Download करने से बचें. 

जब हम नया नया smartphone काम में लेते हैं तो हम बिना जाने समझे कि से भी कुछ भी online कुछ एप्स लोड कर लेते हैं. यह एप्स हमारे निजी डाटा चुरा लेते हैं और वायरस इंस्टॉल कर phone को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

8- हैंडसेट चार्ज करने के लिए सस्ते अडैप्टरस काम में नहीं लेना चाहिए. 

Smartphone के साथ आने वाला चार्जर्स काम में लेना सही रहता है यह कम्पनियों का ओरिजिनल चार्जर्स होते हैं. अगर आपके चार्जर्स खराब हो जाता है या खो जाता है तो इसे ब्रांडेड चार्ज से रिप्लेस कर देना चाहिए.
यह तो जानकारी थी कि आप अपने smartphone को काम में लेते समय क्या क्या सावधानी रखना चाहिए यह पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हो सकती है. अगर आप post में बतायी गयी बातों को बराबर follow करो तो मुझे उम्मीद है आपको मेरी जानकारी पसंद आयी होगी आप हमारे साथ ऐसे ही जुड़े रहने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद यह post अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भुलें.

No comments:

Post a Comment