7.12.18

एंड्रॉइड फोन को ओवरहीटींग से कैसे बचायें - बेस्ट टिप्स हिंदी में

प्रिय: मित्रों आप सब का स्वागत है. और आज में आपके लिए एक ऐसी post लेकर आया हूँ जो आपके एंड्रॉइड फोन के बारे में कुछ जानकारी देने वाला हुं. कि अपने एंड्रॉइड फोन को ओवरहीटींग से कैसे बचाया जा सकता है. क्योंकि आज के समय में हर व्यक्ति के पास एंड्रॉइड फोन रहता है  इसलिए एंड्रॉइड फोन में होने वाली कुछ तकलीफों के बारे में भी हमें पुरी जानकारी होना जरूरी होता है. और हम एंड्रॉइड फोन में आने वाली तकलीफों को कैसे दुर करें वो में इस post के माध्यम से आपके साथ share कर रहा हूं जो आप नीचे post में पढ सकते हो.

ओवरहीटींग से बचाने के लिए बैकग्राउंड एप्स बंद करें. - 

कई बार बैकग्राउंड में चलने वाले अनचाहे एप्स आपका डेटा भी कन्ज्यूम करते हैं. और Phone को overheeting कर देते हैं. इसे बचने के लिए आप ऐसे एप्स को अपने एंड्रॉइड फोन से dilit कर दें ऎसे एप्स जो आपके कुछ काम में नहीं आते हैं उनको अपलोड करने से बचना जरूरी है.

Phone displays ब्राइटनेस कम रखना चाहिए.

एंड्रॉइड फोन का डिस्प्ले ब्राइटनेस अगर आप फुल रखते हैं. तो आपका एंड्रॉइड फोन गर्म होने का खतरा ज्यादा रहता है. phone को गर्म होने से बचाने के लिए आपका फोन का डिस्प्ले ब्राइटनेस 60% या इसे कम रखना जरूरी होता है.

Phone का कैमरा रिज्याॅल्यूशन कम रखना. -

आज के समय में हम कई घुमने जाते हैं या कोई शादी समारोह में शामिल होते हैं. तो हमारा एक ही फोकस रहता है. कि सेल्फी लेना या विडियो बनाना इसमें ज्यादा रुचि रखते हैं. लेकिन इसमें भी हमें यह ध्यान रखना होगा कि कई बार phone कैमरे का रिज्याॅल्यूशन भी phone को ओवरहीटींग कर सकता है इसलिए विडियो शूट करते समय रिज्याॅल्यूशन कम रखना जरूरी होता है.

Phone एयरप्लेन मोड पर रखें. -

एंड्रॉइड फोन को सभी तरह की कनेक्टिविटी से दूर करने के लिए इसे एयरप्लेन मोड पर लें आयें. कुछ time के लिए मोड पर रहने के बाद देखें कि अब वो उतना ही गर्म है या कम हुवा है. 

वाई-फाई और जीपीएस बंद कर दें. -

कई बार एंड्रॉइड फोन वाई-फाई और जीपीएस के लम्बे समय तक इस्तेमाल करने के कारण से भी ओवरहीट हो सकता है. इसलिए कुछ समय के लिए वाई-फाई और जीपीएस के कनेक्टिविटी से फोन को दुर कर देना चाहिए और फिर पता करें की इसके बाद भी एंड्रॉइड फोन ओवरहीटींग हो रहा है या बन्द हो गया.

एंड्रॉइड फोन के केस को हटा देना चाहिए. -

एंड्रॉइड फोन के प्लास्टिक केस इसे इंसुलेट कर देते हैं जिसे अंदर की हीट बाहर नहीं निकल पाए सकती है. यह केस हवा के प्रवाह को रोक सकते हैं. इसलिए आप फोन का केस हटाकर देखें की यह सब करने के बाद भी आपका एंड्रॉइड फोन गर्म हो रहा है.

दोस्तों जब आप एंड्रॉइड फोन को यूज करते हो और आपका फोन गर्म होने लगे तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए. जरा सी हमारी सावधानी अपने फोन को खराब होने से बचा सकती है. मेरी यह जानकारी आपको अच्छी लगी है तो आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ facebook WhatsApp Instagram tviter youtube linkden etc पर share जरूर करें . 

No comments:

Post a Comment