16.10.18

Domain Name Kya Hai Website/Blog Ke Liye Kyo Jaruri Hota Hai - Hindi info

Namaskar. सभी पाठकों का स्वागत है Indianfirstnews.com पर. आज की मेरी post में आपको जानकारी दूँगा. की Domain Name क्या है और यह Website Blog पर कैसे काम करता है. Domains कितने प्रकार के होते हैं. अब जब आप मेरी post पर आ ही गये तो last तक पुरी फॉलो करें.

Domain name क्या होता है?

Internet की दुनिया में Domain name का मतलब एक Address के लिए होता है. जिसके द्वारा आप किसी भी website या blog पर आसानी से पहुंच जाते हैं जैसे मान लेते हैं. मेरी site का नाम Indianfirstnews.com है अगर आप मेरी site पर आना चाहते हैं. या मेरी site से आपको कोई जानकारी चाहिए. तो आप google search में मेरी site का नाम अपने browser लिख कर search करते हैं. उसी नाम को Domain Name कहा जाता है.
अगर हम सरल शब्दों में कहें तो जैसे गांव या शहर में अपने घर का address अलग अलग अपने नाम से मिलता है वैसे ही internet पर कोई भी site को ढुढनें के लिए उसके नाम से search करना ही domain name कहलाता है.

उदाहरण के लिए - Facebook.com Google.Com YouTube.Com tviter.Com abpnews.Com Indianfirstnews.com यह सब domain name ही है

यह भी पढें >> POWERED BY BLOGGER को KAISE REMOVE KARE?

>> अपने एंड्रॉइड फोन को सुपरफास्ट कैसे करें :

>>Blogger Blog mai popular post widget kaise add kare

>>Blog Dashboard complete jankari हिंदी में

Domain name website पर कैसे काम करता है?

अब तक आपने पढ़ा की Domain Name क्या है और अब आप जानिये की Domain Name website पर work कैसे करता है. जब internet पर शुरूआत में बहुत कम वेबसाइट होती थी. तो उसको IP Address से पहचाना जा सकता था और उनका IP address संख्या के आधार पर होता था और website का address इस तरह से मिलता था. जैसे 284.299.355.845. और जब internet पर साइटों की तादाद बढती गई. यह सब याद रखना बहुत मुश्किल हो गया. हम भी अगर किसी आदमी या जगह का नाम संख्या से रखते हैं. तो कितना मुश्किल हो जाता है की कौनसे आदमी की संख्या क्या थी इसलिए किसी भी चीज का नाम याद रखना बहुत सरल है.

Internet पर भी यह समस्या ज्यादा होने लगी तब इसको सुलझाने के लिए Domain Name system को बनाना पडा़ और इसको  short में DNS के नाम से जाना जाता है. Domain provide करने का काम America की company Icann ( Internet corporation for assigned names and nambers) करती है.

DNS( Domain name system) work कैसे करता है?

DNS को डोमेन नाम प्रणाली के माध्यम से भी जाना जाता है. DNS हमारे काम को बहुत सरल कर देता है और इसे याद भी हम आसानी से रख सकते हैं. Example - Indianfirstnews.com 

Domain IP address को एक बिलकुल सरल विकल्प देता है. जो हमें domain नाम के रूप में दिखाई देता है. लेकिन internet पर बाद में domain name का IP address में बदल दिया जाता है. और अगर कोई internet user अपने web browser में किसी website में DNS search करता है. तो वह server पर जाकर एक IP address में चेंज हो जाता है. और हम आसानी से IP पता तक यानी website पर पहुंच जाते हैं यह Domain Name जो सबसे बड़ा काम करता है. वो यह है. कि हमारी site का नाम हम बिल्कुल छोटा कर सकते हैं जिसके कारण  हमारे visitor को site नाम याद रखने में भी आसानी रहती है.

Domain name कितने प्रकार के होते हैं?

चलिये अब हम आगे बढते हैं और जानते हैं कि Domain name कितने प्रकार के होते हैं इसके लिए में आपको जानकारी देना चाहता हूं कि ऐसे तो डोमेन नाम बहुत प्रकार के होते हैं कुछ free और कुछ paid domain name internet पर  मौजूद हैं free domain Name के बारे में आपको में बताना चाहता हूं कि free domain को Google search engine में rank नहीं देता है और इसलिए मेरी इस Post में आपको दो प्रकार के paid Domain Name की जानकारी आपके साथ शेयर करूंगा

और दुसरी बात यह है कि अगर आपके पास website या blog है तो आप paid domain ही खरीदे अब जो दो प्रकार के paid domain है उसको आपके सामने रख रहा हूँ -

TLD और ccTLD domain name :

तो पहले हम TLD के बारे में बात करते हैं TLD  का पुरा नाम Top level domain होता है Top level domain के बारे में बताना चाहता हूं कि यह कौन कौन से होते हैं. NET ( natworking). Com ( commercial  ). info ( information ). Gov ( government) यह सब top level domain नाम है 

CcTLD - ( country code top level domain)


इसका मतलब अपना देश या country नाम से होता है आप जिस country से आते हैं उसके नाम से Domain खरीदना जैसे. In ( India). Au ( Australia). Us (united states America) . Ru (rusiya) .jm ( jarmany) . EG(ENGLAND )

अपनी SITE के लिए DOMAIN NAME कहा से खरीदे?

आप अपनी  SITE के लिए DOMAIN NAME खरीदना चाहते हैं. तो में आपको WORLD में सबसे POPULAR SELLING WEBSITE का नाम आपको बता रहा हूँ. आप उस WEBSITE से अपनी BLOG /SITE के लिए अच्छा DOMAIN NAME खरीद सकते हैं. 

अभी के समय में जो सबसे BEST DOMAIN NAME PROVIDER WEBSITE SERVICES है वो नाम में आपके सामने पेश कर रहा हूं. उनकी LIST इसप्रकार है. 

1. GODUDDY. COM 
2. BIG ROCK 
3. CRAZY DOMAINS 
4.TLD6.COM

इस प्रकार आप इन WEBSITE पर जाकर अपनी SITE के लिए DOMAIN खरीद सकते हैं.

 DOMAIN NAME क्या है और यह WEB SITE BLOG पर कैसे WORK करता है. यह मेरी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और अगर मेरी POST से आपको फायदा हुआ है. तो आप अपने आसपास के लोगों के साथ भी मेरी POST को शेयर जरूर करें. और अपने SOCIAL MEDIA NETWORK जैसे FACEBOOK . TVITER . GOOGLE. सब पर भी शेयर करें. 

यह सब जानने के बाद अगर आपको कोई PROBLEM आये तो आप नीचे COMMENT BOX में अपना QUTION पुछ सकते हैं. मेरी कोशिश यही रहेगी कि में आपकी HALP जरूर करूंगा. 

No comments:

Post a Comment