11.10.18

Disclaimer page kaise create kare or blog websites के लिए क्यों जरूरी होता है - Indian first News

नमस्कार. आज हम बात करेंगे Blog या Website के लिए Disclaimer page क्यों जरूरी होता है और यह कैसे बनाया जाता है इसे पहले मेनें आपको contact page, about us , page कैसे बनाया जाता है और ब्लॉग पर कैसे add करें. यह सब जानकारी आपको बतायी थी Disclaimer page Blog या website पर add करने से क्या फायदा होता है. यह सारी जानकारी आपको मेरी Post में step by step read करनें को मिलेगी.

Blog या website के लिए क्यों जरूरी है Disclaimer page :?


Disclaimer page blog or site के लिए बहुत जरूरी होता है जैसे हम privecy page Blog पर बनाते हैं. इसलिए ताकि हम अपनी site को fake froud लिस्ट में शामिल होने से बचाया जा सकता है और सबसे बड़ी बात  यह है. कि हमारी site  पर यह सब page जैसे privecy page, contact page about us page commnet policy page disclaimer page का होना बहुत जरूरी है क्योंकि जब Adsense के लिए अप्लाई करते हो तो आपकी साइट को जल्दी approval मिलता है. 

Disclaimer page क्या होता है ?
आपके blog के page में सभी post और post में दी गई जानकारी या फिर किसी कारण कोई problem हो जाती है. तो site  admin की इस पर कोई गारंटी नहीं होती है और Tarms conditions copy write, holds, harmless, reserve righit advertiser, contact information इत्यादि, यह सब जानकारी disclaimer page में रहती है. 

Disclaimer blog में add करने से क्या फायदा होगा?
अपनी  site या blog के post में अगर आपने ऐसी जानकारी दी है. या link add  किया और readers उस link पर click करके उस site पर जायेगा अगर वो site fake या froud होती है. तो आपके visitors disclaimer page ना होने के कारण आपकी site छोड़ भी सकते हैं जिसका सीधा नुकसान यह होगा कि आपकी site पर traffic कम हो जायेगी और आपके blog की ranking भी गिर जायेगी. यह सब को रोकने के लिए ब्लॉग पर disclaimer page का होना जरूरी होता है. 

अगर आपकी site पर disclaimer page add है तो तुम्हारी site पर कोई objection नहीं उठा सकता है. कि आपने यह information अपने readers को गलत बताई है और वो आप पर कानून कार्यवाही भी नहीं कर सकता है क्योंकि आपकी site पर साफ लिखा हुआ है कि ब्लॉग owner किसी भी loss के लिए जिम्मेदार नहीं होगा. 

Disclaimer page को ganerate kaise kare? 
Disclaimer page कैसे बनाये यह में आपको step by step बता रहा हूँ. आप उसकी मदद से अपनी site के लिए Disclaimer page create कर सकते हो अब आप मेरी post को बराबर follow किजिये.

Step - 1 

सबसे पहले आप अपने ब्रावजर में जाकर यह link open करें.
Step - 2

अब आप अपनी साइट की पुरी information add contact में site titel site अपनी site की url contact link id no. encryption पर tick करें और last में ganerete disclaimer page पर click करें. 

Step - 3
अब आपकी website/blog की disclaimer page ganerate हो गया है html code के form में अब आपका disclaimer जो कई html code के form में है preview your disclaimer - अब एक web page open होगा इसमें आपके Disclaimer page code है उसको copy कर लें. 

यह सब करने के बाद आपका अगला कदम होता है कि Disclaimer page को अपने blog site पर कैसे add करें. यह में मेरी post में step by step निचे बताने जा रहा हूँ आप मेरी यह  post पढकर अपने blog website पर disclaimer page add कर सकते हो अगर आपको कोई तकलीफ आती है तो comment box में मुझे question पुछ सकते हो.
तो एक बार फिर से तैयार हो जावो  Disclaimer page add करने के लिए आप मेरी पोस्ट को ध्यान से पढिये.

 1. सबसे पहले आप www.blogger.com पर click करें 

2. उसके बाद gmail id और ganerate fill करके sing in पर click करिये. 
3. अब आप अपने blog पर पहुंच गए हैं. 
4. Blog पर जाने के बाद Dashboard में जाकर newpage पर click करें.
5. Newpage पर click करने के बाद screen sot में बताये अनुसार एक box open होगा उसमें titel में Disclaimer नाम लिखना है. और जो निचे वाला box है उसमें जो हमने Disclaimer page उपर बनाकर code copy किया था उसको इस box में paste करना है.
अब आपका Disclaimer page successfully blog पर add हो गया है. और last में हम जैसे blog post लिखने के बाद publish करते हैं वैसे ही इस page को publish कर देना है. 

में उम्मीद करता हूं आपको मेरी पोस्ट अच्छी लगी होगी तो आप इसे social media tviter facebook google पर share भी करना जिसे अपने दोस्तों को भी यह सब जानकारी मिल सकती है. 

No comments:

Post a Comment