29.9.18

Donald jon trump 45th us राष्ट्रपति का जीवन परिचय - Indian first News

दुनिया के सबसे पावरफुल देश संयुक्त राज्य अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति Donald trump का जन्म कब और कहां हुवा पढाई कहां तक किया और राजनीतिक करियर की शुरुआत कब और  कौनसी पार्टी से किया यह सब आपको मेरी इस पोस्ट में पढने को मिलेगा.

Donald trump का जन्म 14 जून 1946 को क्वींस न्यूयार्क सिटी में हवा था इनके माता पिता का नाम मरियम ऐनी और प्रेड ट्रंप था. ट्रंप प्रेम्बिटेरियम ईसाई धर्म को मानते हैं tramp ने अर्थ शास्त्र में डिग्री प्राप्त की है. donald trump ने अभी तक तीन शादीयां की हैं पहली शादी इवाना  ( पुर्व ओलिंपिक खिलाड़ी) से कई थी 1977 में हुई यह शादी 1991 तक चली उसके बाद 1993 में marla अभिनेत्री को अपना जीवन साथी बनाया और 1999 में उसको तलाक दे दिया फिर 2005 में मेलानिया ( माॅडल) से शादी की,

पहली पत्नी इवाना से डोनाल्ड ट्रंप जूनियर इवाना ट्रम्प और एरिक ट्रंप दुसरी पत्नी marla से टिफनी ट्रंम्प तिसरी पत्नी मेलानिया से विलियम ट्रम्प नामक बच्चे हुए फोर्डम विश्वविद्यालय और पेल्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में वार्डन स्कूल आॅफ फाइनेंस एंड कंपनी से Donald trump कोलेज के समय से ही पिता के कम्पनी से ही इन्होने काम की शुरुआत कर दी थी.

राजनीतिक की शुरुआत - 2001 से 2008 तक डेमोक्रेटिक पार्टी में और 2009 से रिपब्लिकन पार्टी में शामिल रहे कर राजनीतिक गतिविधियों में रहे. वर्ष 2016 में रिपब्लिकन पार्टी से ही राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचन किये गये 9 नवंबर 2016 को राष्ट्रपति चुनाव जीत कर संयुक्त राज्य अमेरिका के 45 राष्ट्रपति पद पर कार्यरत हुवे.

इन्होने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को पराजित किया. donald trump का निवास स्थान ट्रम्प मैनहैटन है इनकी कुल संपत्ति 400 करोड़ डॉलर हे ट्रंप रियल एस्टेट कारोबारी बिजनेसमैन टिवी पर्सन लिटी और राजनेता भी रहे हैं.

No comments:

Post a Comment