26.2.22

मेहनत के आगे जीत_एक चतुर कौवा की लघु कथा

 दोस्तों आज मैं आपको एक चतुर कौवा की लघु कथा बताने जा रहा हूं। कहते हैं ना की जो मेहनत करेगा और जो हार नहीं मानेगा उसकी जीत कोई नहीं रोक सकता वो एक दिन विजय जरूर प्राप्त करेगा इसी टॉपिक पर जो आज की मेरी पोस्ट की स्टोरी है वो इसी पर केंद्रित है की कैसे बहुत ही मुश्किल से मुश्किल काम को अपनी हिम्मत और बहादुरी से अपना मुकाम हासिल किया। इसलिए आप मेरी मेहनत के आगे जीत_एक चतुर कौवा की लघु कथा पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े 

बहुत ही पुराने जमाने की बात है कि जंगल में एक कौवा रहता था एक बार गर्मियों के समय में उसे बहुत जोर से प्यास लगी लेकिन मई जून का महीना होने के कारण तालाब नहर झरना सब सूख गए थे उनमें पानी बिल्कल  नहीं था दूर दूर तक कई पानी नजर नहीं आ रहा था इसके कारण उसका गला सुखा जा रहा था और वो बहुत दुःखी हो रहा था कि जंगल में पानी नहीं मिला तो आज वो अपनी जान गंवा चुकेगा ।

फिर उसने अपनी हिम्मत नहीं हारी और पानी की तलाश में निकल गया बहुत देर खोजने की बाद उसे जंगल से काफी दूर उसे एक खेत में मटका दिखाई दिया और वो मन ही मन जबरदस्त खुश होता हैं उसे मालूम पड़ गया की उस मटके में पानी जरूर मिल जायेगा और मैं अपनी प्यास बुझा लूंगा यह सोचते हुए वो उस मटका ( मिट्टी का गड़ा) के पास पहुंच गया वहा जाकर  मटके के अंदर देखा तो पता चला कि उसमें पानी बहुत कम था यानी उसकी चोंच पानी तक नहीं पहुंच पा रही थी इसलिए अब वो बहुत दुःखी हो गया और सोचने लगा की आज पानी नहीं मिलेगा। अब करू तो क्या करू।

अब कौवा बहुत परेशान हो गया और इधर उधर देखने लगा फिर उसे मटके से कुछ ही दूरी पर कंकड़ पत्थर दिखाई दिए इनको देख कर कौवा के दिमाग में एक तरकीब सोची और उसने छोटे छोटे कंकड़ पत्थर उस पानी के मटके के अंदर डालना शुरू कर दिया ऐसा वो तब तक करता रहा जबतक पानी में उसकी चोंच पहुंच पाती फिर कंकड़ पत्थर से धीरे धीरे पानी उपर आने लगा और अब कौवा अपनी चोंच से आराम से पानी पिया और अपनी प्यास बुझाई और वापिस अपने जंगल की और चला गया।

दोस्तों इस कहानी से हमे बहुत सीख मिलती हैं की हमको कभी भी किसी भी काम को मुश्किल नही समझना चाहिए हमारे में बहुत ताकत है दिमाग हैं इसलिए हमें मुश्किल से मुश्किल काम से घबराना नहीं चाहिए सोचो अगर वो कौवा हार मान कर चला जाता तो अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठता इसलिए हमें भी अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए पूरी ताकत लगा देना चाहिए ।मेहनत के आगे जीत_एक चतुर कोवा की लघु कथा आप सभी को मेरी पोस्ट कैसी लगी आप मुझे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताना अगर आपको अच्छी लगी तो आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को जरूर फेसबुक व्हाट्स ऐप पर शेयर करना।

No comments:

Post a Comment