1.4.20

कोरोना वायरस ( covid-19 ) के लक्षण-उपचार क्या-क्या है

हैलो दोस्तों आप सब का स्वागत है अभी जो पूरे विश्व में एक ही चीज का डर है वो यह है की पूरा विश्व कैसे इतनी भयानक महामारी से निपटें और अपने नागरिकों को कैसे बचाएं। आज के समय में सभी देश इतना डर रहे है कि कई यह corona वायरस अपने को चपेट में तो नहीं लेले। इस corona virus का अभी तक कोई देश और कोई भी वैज्ञानिक यह दवाई या ओसदी नहीं बना पाया जो इस भयानक महामारी viras से इंसानों को बचा सके। इसलिए इस पोस्ट में आपको बता रहा हूं कि हम सब कुछ बातों का ध्यान रखकर अपने आपको इस महामारी नामक ( covid-19 )वायरस से दूर रख सकते हैं। मेरी पोस्ट को अंत तक जरूर read- करें 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 11 मार्च 2020 को इस बीमारी को महामारी घोषित कर दिया. इससे पहले 30 जनवरी 2020 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने corona virus को ग्लोबल हेल्थ इमेरजेंसी घोषित किया था. 11 फरवरी 2020 को इस corona virus को covid-19 का नाम दिया गया. COVID-19 यानी 'कोरोना वायरस डिसीज 2019' चूंकि 2019 में कोरोना वायरस का मामला सामने आया था इसलिए इसे कोविड-19 का नाम दिया गया.

 Corona virus ( covid-19 ) की शुरुवात कब हुई- अमेरिकन मेगजीन नेशनल रिव्यू में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार ये बीमारी सबसे पहले पिछले साल यानी 2019 में चीन के हुबुई के सीफूड मार्केट से शुरू हुई और इसके बाद पूरे चीन में इसने कहर बरपाया चीन के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक corona viras से अकेले चीन में लगभग 30-40 हजार मौतें हो चुकी है। अभी चीन में इसका प्रकोप कम हुआ है चीन के वूवान शहर में सबसे अधिक लोगों की जान गई थी। कोरोना वायरस के लक्षण-उपचार क्या-क्या है!

Corona virus चीन के अलावा दूसरे देशों में भी बहुत लोगों को मौत के मुंह निगल चुका है। इसमें सबसे ज्यादा प्रभावित इटली अमेरिका स्पेन और यूरोप के कई देशों के साथ भारत पाकिस्तान में भी अपने पावों को पसारना शुरू कर दिया है। भारत सरकार ने इस वायरस से निपटने के लिए बहुत ही अच्छे कदम उठाए जा रहे हैं। और पूरे भारत में 21 दिनों का lockdown घोषित कर दिया है जिसे कोई भी नागरिक अपने घरों से बाहर निकल नहीं सकता है। और इसके परिणाम भी बहुत अच्छे आए हैं।
Corona वायरस के लक्षण-wHo ने इस वायरस के लक्षणों की पुष्टि की है जिसे इंसानों पर लक्षण इस रूप में देखा जा सकता है। जैसे शरीर में हल्का दर्द होना,खांसना, गले में खेरांस, हल्का बुखार सर्दी जुखाम,थकान महसूस होना,सांस लेने में दिक्कत होना, अगर आप में भी ऐसे लक्षण दिखाई देते है तो एक बार docter के पास जाकर चेकअप जरूर करवा लेना चाहिए
Corona virus se बचे कैसे- इस घातक महामारी से बचने के लिए बहुत से ऐसे उपाय है।जिसे हम अपने आपको बचा सकते हैं और इसको ज्यादा फैलने से रोकने में सफल हो सकते है। इसकी सबसे ज्यादा रोकने की सफल उपाय सोसियलदिस्ट्टेंस बनाएं रखना जरूरी है भीड़ भाड़ वाले इलाकों में जानें से अपने आपको बचाएं घरों से बाहर निकलने  से बचें
दिन में 8-10 बार अपने हाथों को साबुन या पानी से साफ करें घर से बाहर जाते हैं तो अपने मुंह पर मास्क जरूर पहनें। सुबह गरम ( नॉर्मल ) पानी का इस्तेमाल करें एक आदमी से दुसरे आदमी की दूरी भी 1 मीटर या 3 फिट तक जरूर रखें अपने घरों के बाहर और दरवाजा पर सेनिटाइजर का छिड़काव जरूर करें और अभी तक जो corona virus से बचने का सबसे पहला उपाय है वो है अपने घरों में रहना क्यों की दोस्तों अभी तक इसका कोई इलाज या वैक्सीन वैज्ञानिकों ने नहीं बनाई है।

मेरे प्यारे दोस्तों  इस-कोरोना वायरस covid-19 के लक्षण-उपचार क्या-क्या है!
 पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करना और अपने आपको और अपने पूरे परिवार को बचाना है। इसे आप सोसिल account पर share जरूर करना।facbook whatsaap, tviter instagram आदि पर। और दोस्तों एक बात का जरूर द्यान रखना जरूरी है कि इस भयानक महामारी मै अपने आस पास कोई भी इंसान भूखा या कोई कारण वंश दुःखी नहीं रहना चाहिए हम लोगों से श्रद्धा से जितनी सेवा हो सके जरूर करना चाहिए
Not- इस पोस्ट का किसी सरकार या देश की आलोचना या उसकी कमियां निकालना का कोई मकसद नहीं है यह पोस्ट केवल इंसानों और मानव जाति में जागरूकता अभियान लाना है covid 19 के खिलाफ और मानव जाति को corona पर विजय प्राप्त करना है।

1 comment:

  1. Thanks for such a pleasant post. This post loaded with lots of useful information. Keep it up. If you are looking for the best information and suggestions related to Coronavirus Doctor Gold Coast then visit Burleigh Cove Respiratory Clinic.

    ReplyDelete