26.3.20

गुजरात राज्य का इतिहास

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको भारत के उस राज्य की बात करूंगा जिसका भारत देश में भी नहीं पूरे विश्व में अलग ही जगह बनाई है वो है भारत का राज्य गुजरात। जिसका  गठन सन 1 मई 1960 को हुआ था गुजरात का सबसे बड़ा शहर अहमदाबाद है गुजरात का क्षेत्रफल तकरीबन 196000 वर्ग  k m है गुजरात राज्य का इतिहास
फ़ोटो बय गू्गल

भारत के पश्चिमी तट पर स्थित गुजरात प्रदेश प्राकृतिक सम्पदा से भरपूर है साथ ही इसका सांस्कृतिक इतिहास भी बहुत समृद्ध है। भगवान् श्रीृष्ण ने इसी प्रदेश को राज्य सथापित करने के लिए चुना और सागर तट पर द्वारका को अपनी राजधानी बनाया। स्वामी दयानन्द सरस्वती का जन्म भी गुजरात में हुवा था हिंदुस्तान बापू के नाम से प्रसिद्ध महात्मा गांधी जी का जन्म भी गुजरात राज्य के पोरबन्दर में हूवा। लौह परुष सरदार वल्लभ भाई पटेल भी गुजरात राज्य के भी सपूत है जिन्होंने सर्धा के केंद्र सोमनाथ के मंदिर का स्वतंत्रता के बाद पुनर्निर्माण करवाने में एक महत्वपूर्ण योगदान दिया था।
सरदार वल्लभ भाई पटेल की स्मृति में राष्ट्रीय एकता के प्रतीक रूप में विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा ( स्टेचू ऑफ़ यूनिटी ) स्थापित की गई जिसकी उचाई 182 मीटर है इस मूर्ति के निर्माण में भारत के हर कस्बा से कर्षी उपकरणों का लोहा इस्तेमाल किया गया था। इस प्रदेश में पालीताणा नामक जैन धर्म तीर्थ स्थान है वहां पर 863 मंदिर है।
यह भी पढ़ें -
कच्छ धोलाविरा मै पांच हजार वर्ष पूर्व के व्यवस्थित नगरीय व्यवस्था के अवशेष अभी प्राप्त हुवे है। जिससे यह पता चलता है कि गुजरात प्रदेश में भारत की सांस्कृतिक विरासत शताब्दियों पूर्व विकसित हो गई थी जो आज भी सुरक्षित है। खेतों में पानी की सिंचाई के लिए नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर नामक बहुउद्देशीय नदी परियोजना का निर्माण पूरा हो चुका है।
गुजरात राज्य में कपड़ा और हीरो का काम भी बहुत जोरदार होता है यहां का हीरा बाजार पूरे विश्व में भारत की पहचान अलग ही बनाता है भारत के वर्तमान प्रधानंत्री ( 2013..से) श्री मान नरेंद्र मोदी का जन्म भी गुजरात के वडनगर में ही हुंवा था।

राज्य के सम्बन्ध में जानने योग्य बातें
गुजरात प्रदेश की राज्य की भाषा गुजराती है।
गांधीनगर गुजरात प्रदेश की राजधानी है।
कांडला उतर पश्चिम भारत का मुख्य बन्दर गाह है
अंकलेश्वर में खनिज तेल और पेट्रोलियम प्राप्त होता है 

गुजरात राज्य का इतिहास पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी और आगे भी ऐसी ही जानकारी आपके साथ शेयर करता रहूंगा आप भी मेरी पोस्ट को अपने सोशिल एकाउंट पर शेयर जरूर करें जैसे facebook whatsaap instagram आदि पर

No comments:

Post a Comment